time table

गलती से दूसरे के अकाउंट में भेज दिया पैसा, तो ऐसे मिलेगा वापस

गलती से दूसरे के अकाउंट में भेज दिया पैसा, तो ऐसे मिलेगा वापस




देश में डिजिटल का दौर आने से ऑनलाइन पेमेंट और मनी ट्रांसफर करने चलन बहुत बढ़ गया है। ज्यादातर लोग अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों को पैसा देने के लिए इस प्लेटफॉर्म (ऑनलाइन मनी ट्रांसफर) का सहारा लेते हैं, क्योंकि इससे समय की बचत होती है।






इसके अलावा लोग रिचार्ज कराने से लेकर बिजली के बिल का भुगतान तक मोबाइल के जरिए करते हैं। लेकिन कई बार होता है कि लोग गलती से पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ उनके अकाउंट से गलत तरीके से पैसा निकाल लिया जाता है। तो हम आपको इस समस्या से बचने के लिए ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी मेहनत की कमाई को बचा सकेंगे।




साल की शुरुआत में कारोबारी के साथ हुई धोखाधड़ी
साल की शुरुआत में ही मुंबई के एक कारोबारी के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी हुई थी। उस दौरान कारोबारी के पास छह मिस्ड कॉल आई थी, जब वह सुबह उठा तो उसके बैंक खाते से 1.86 करोड़ रुपये निकाल लिए गए थे। वहीं, इस तरह की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2017-18 के बीच कुल 2,069 ऑनलाइन धोखाधड़ी के केस दर्ज हुए थे.






रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बनाया नियमरिजर्व बैंक के अनुसार, अगर आपकी अनुमति के बिना पैसा निकाल लिया जाता है। तो आपको तीन दिनों के भीतर बैंक इस घटना की जानकारी देनी होगी। इससे आपका पैसा बच सकता है।

No comments:

Post a comment

whatsapp chat tricks: know who chat more with you

whatsapp chat tricks: know who chat more with you